Coding क्या है? Coding hindi में कैसे सीखें ?

#CodingHindi

Coding क्या है ?

कोडिंग को प्रोग्रामिंग के रूप में भी जाना जाता है। हम कंप्यूटर पर जो कुछ भी करते हैं वह Coding के द्वारा किया जाता है। एन्क्रिप्शन केवल कंप्यूटर को बताता है कि क्या करना है। यानी कंप्यूटर जिस भाषा को समझता है उसे एन्क्रिप्शन कहा जाता है।

कंप्यूटर प्रोग्रामिंग की भाषाओँ के कुछ नियमो को सीख कर कोई एप्प ,वेबसाइट ,कोई ब्लॉग बना सकते है तथा इन नियमों को सिंटेक्स कहते है |

Coding meaning in Hindi ?

चूँकि कंप्यूटर एक मशीन है और वह इंसानी भाषा तो नही समझ सकता तो इसके लिए हमने एक तरीका खोज निकाला जिससे अपनी भाषा को मशीनी भाषा में बदल कर कंप्यूटर से कम्युनिकेशन कर सकते है|

अगर आपको “Hello dear” लिखना है तो आप उसे पेन से लिखकर नही बता सकते है की”Hello dear” लिख दो | इसके लिए आपको कमांड Print “Hello dear” देना होगा |

कंप्यूटर केवल बाइनरी भाषा (नंबर की भाषा) समझता है। वह सिर्फ 0 और 1 की भाषा समझता है। वह नंबरों के अलग-अलग कॉम्बिनेशन से ही अलग-अलग तरीके से कमांड लेता है। लेकिन 0 और 1 के ये लाखों करोड़ो कॉम्बिनेशन टाइप करना भी एक बड़ी समस्या थी

इसीलिए, इस समस्या से निपटने के लिए कई सारी कोडिंग भाषाओँ ने जन्म लिया |

जैसे- HTML, CSS, JAVASCRIPT, React, C+, C++, Go, Kotlin, php etc.

हर तरह के ऐप, गेम या वेबसाइट जो एक प्रोग्राम है, कोडिंग से बना है|

प्रोग्रामिंग को कोडिंग भी कहते है । कंप्यूटर का सारा काम इसके द्वारा किया जाता है। आपके कंप्यूटर को फ्लैट फीट बताने के तरीके को ही कोडिंग कहते है । यानी जिस भाषा को कंप्यूटर एन्क्रिप्शन करके समझते हैं उसे ही कोडिंग कहा जाता है।

कंप्यूटर सॉफ्टवेयर, गेम, ऐप और वेबसाइट आदि बनाना हमारे लिए कोडिंग को संभव बनाता है। प्रोग्रामिंग, आप कंप्यूटर पर जो कुछ भी देखते हैं या करते हैं उसका आधार है और कंप्यूटर समझ सकता है और व्यवहार कर सकता है या उसके अनुसार प्रतिक्रिया कर सकता है, वही कोडिंग है |

एक सामान्य प्रश्न कि क्या “कंप्यूटर प्रोग्रामिंग” और “कंप्यूटर प्रोग्रामिंग” एक ही चीज़ हैं?

कोडिंग, प्रोग्रामिंग का एक हिस्सा है जो मशीन के लिए भाषा को बाइनरी कमांड में बदलने से संबंधित है।

प्रोग्रामिंग, एक प्रोग्राम बनाने की प्रक्रिया है जो कुछ मानकों को पूरा करता है और एक निश्चित कार्य करता है।

 

Coding कैसे सीखे?

कोडिंग tech-lover लोगों के लिए कठिन नहीं है, जो धैर्यपूर्वक सीखने के प्रयास में समय लगाते हैं।

कोडिंग सीखने के लिए आपको सबसे पहले तो बेसिक चीज़ों से शुरुआत करनी होगी | कोडिंग या प्रोगरामिंग करने के लिए आपके पास सॉफ्टवेयर इंजीनियर की डिग्री होना जरूरी नहीं है | अगर आपके पास डिग्री नहीं है, तो कोई बात नहीं आप फिर भी मेहनत से प्रोगरामिंग सीख सकते हैं|

बस थोड़ी मेहनत के साथ अपने क्रिएटिव दिमाग का जादू चलाना है उर आप इसमें माहिर हो जायेंगे | इसके साथ English इसका मुख्य पॉइंट है , चूँकि कोडिंग के सारे शब्द इंग्लिश में होंगे तो आपको इंग्लिश भी आणि चाहिए |

Offline कोडिंग कैसे सीखे?
प्रोग्रामिंग ऑफ़लाइन सीखने के लिए, आप एक कोचिंग कोर्स ले सकते हैं जो प्रोग्राम सिखाता है और प्रोग्राम के मैनुअल से प्रोग्रामिंग सीखता है। 


यदि आप अपने बजट से कार्यक्रम की जांच करते हैं, तो आप कंप्यूटर विज्ञान में हमसे, BCA या MCA  की डिग्री आदि से संपर्क कर सकते हैं। हालांकि, 3 से 4 साल की कॉलेज शिक्षा देना एक अलग कार्यक्रम निर्धारित करने का एकमात्र तरीका नहीं है। निकटतम संस्थान या ऑनलाइन ट्यूटोरियल, मेरे पास कार्यक्रम के मानकीकरण के लिए उपलब्ध है।

Online कोडिंग कैसे सीखे?
ऑनलाइन कोडिंग सीखने के लिए बहोत सारी वेबसाइट हैं, जिनसे आप कोडिंग सीख सकते हैं| बहुत सारी वेबसाइट हैं जो फ्री में कोडिंग और प्रोगरामिंग सिखाती हैं, और एडवांस्ड प्रोग्रामिंग सिखने के लिए आप उनके प्रीमियम फीचर्स का उपयोग कर सकते है |

  • HTML और CSS को सीखना होगा, जिसके जरिए केवल बुनियादी वेबसाइटों को विकसित कर सकते हैं|
  • भुगतान प्रणाली या डेटाबेस, सुरक्षा से जुड़ी वेबसाइटों के लिए, आपको Javascript, PHP, SQL, Python आदि को सीखना होगा|
  • मोबाइल iOS एप्प और Android एप्प के  निर्माण के लिए Java या Kotlin, Flutter जैसी भाषाओँ को सीखना होगा|

कोडर को प्रोग्रामिंग भाषाओं का बुनियादी ज्ञान होना चाहिए। कोडिंग के लिए algorithms, math models, data processing, और data structures को जानना आवश्यक होगा| प्रोग्रामर को तर्क लिखने, जटिल कार्यक्रमों का विश्लेषण करने, डिजाइन करने और लिखने में अनुभव की आवश्यकता होती है।

Which are the best coding languages to learn? (लोकप्रिय कोडिंग भाषाए कोनसी है? )


1970 के दशक से, कंप्यूटर पेशेवरों ने 700 से अधिक विभिन्न प्रोग्रामिंग भाषाओं का निर्माण किया है। बड़ी मात्रा में सूचनाओं को संसाधित करने में कंप्यूटर की मदद करने के लिए प्रत्येक भाषा का अपना तरीका होता है। प्रत्येक कोडिंग भाषा में अलग-अलग विशेषताएं और शर्तें होती हैं, जिनमें से कुछ ओवरलैप होती हैं। हालांकि, नए प्रोग्रामर बड़ी संख्या में प्रोग्रामिंग प्रकारों से अभिभूत नहीं हैं। लगभग 12 आमतौर पर उपयोग की जाने वाली प्रोग्रामिंग भाषाएं हैं।

Programming Languages

इसमे निम्न भाषाए शामिल है : 

HTML (HyperText Markup Language) – वेब पेज को एन्कोड करने का मानक तरीका इलेक्ट्रॉनिक जानकारी देखना है। 1990 में टिम बर्नर्स-ली द्वारा स्थापित, HTML का उपयोग ऑनलाइन प्रदर्शित सामग्री, छवियों और वीडियो को प्रारूपित करने के लिए किया जाता है। HTML आपके इंटरनेट ब्राउज़र को बताता है कि सर्वोत्तम उपयोगकर्ता अनुभव के लिए अपनी वेबसाइट को कैसे देखें।

CSS (Cascading Style Sheet) – 1994 में Håkon Wium Lie द्वारा विकसित, CSS इंटरनेट ब्राउज़र को प्रत्येक पृष्ठ के लेआउट, पृष्ठभूमि का रंग, फ़ॉन्ट आकार, कर्सर आकार और बहुत कुछ बताता है। अपनी वेबसाइट को उसकी सुंदरता के लिए आकर्षक बनाने के लिए मजबूत सीएसएस कोड बनाना और बनाए रखना महत्वपूर्ण है।


Java – यह 1995 में सन माइक्रोसिस्टम्स द्वारा बनाई गई एक Object-oriented coding language है। जावा अंग्रेजी सरकार प्रदान करता है, एक उपकरण जिसका उपयोग सर्वर-वाइड एप्लिकेशन या छोटी वेबसाइट बनाने के लिए एप्लेट्स के लिए किया जाता है। लोकप्रिय वीडियो गेम और मोबाइल एप्लिकेशन में जावा प्रोग्रामिंग, विशेष रूप से एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम में।


Python – यह एक सर्वर-साइड वेब और सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट लैंग्वेज है जिसे 1991 में गुइडो वैन रोसुम द्वारा शुरू किया गया था। पायथन में एप्लिकेशन, यूजर इंटरफेस और ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए एक सरल, अंग्रेजी जैसे सिंटैक्स की स्क्रिप्ट बैक-एंड एक्शन है। Google और NASA की एकीकृत योजना प्रणाली(Integrated planning system) सहित कई प्लेटफ़ॉर्म पायथन का उपयोग करते हैं।


C Language – यह एक सरल, निम्न-स्तरीय कोडिंग प्रकार है जो 1972 में बेल लैब्स द्वारा UNIX प्रणाली के निर्माण के लिए शुरू किया गया था। शायद सबसे सरल भाषा, सी एम्बेडेड सिस्टम, नेटवर्क ड्राइवर और कृत्रिम बुद्धि की स्क्रिप्टिंग के लिए केवल 32 बुनियादी कीवर्ड का उपयोग करता है। आपके कंप्यूटर पर हार्डवेयर संचार प्राप्त करने के लिए C भाषा का उपयोग कई उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।


C + या C ++ एक अन्य ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग भाषा है जो उच्च-स्तरीय कंप्यूटर कार्यों को निष्पादित करने के लिए C पर विस्तार करती है। ब्रेज़न स्ट्रॉस्ट्रुप द्वारा 1983 में जारी, सी ++ अधिक जटिल कार्यक्रमों(Program) के लिए बंडलों में जानकारी को व्यवस्थित और संग्रहीत करता है। Adobe, Microsoft Office, Amazon, और Mozilla सॉफ्टवेयर फ़ास्ट Processing के लिए C ++ का उपयोग करते हैं।


PHP (Hypertext Preprocessor) – यह वेब डेवलपमेंट के लिए एक कोडिंग भाषा है जिसे 1994 में Rasmus Lerdorf द्वारा निर्मित किया गया था। PHP का व्यापक रूप से HTML-आधारित सर्वर स्क्रिप्ट में गतिशील वेबसाइट सामग्री को एक साथ जोड़ने के लिए उपयोग किया जाता है। वर्डप्रेस एक ओपन सोर्स ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जिसमें 20% वेबसाइट और ब्लॉग शामिल हैं, जो ज्यादातर PHP में लिखे गए हैं।


SQL (Structured query language) -यह एक डोमेन-विशिष्ट कोडिंग प्रकार है जो डेटाबेस को जानकारी भेजता है। पहली बार 1974 में IBM के शोधकर्ताओं द्वारा पेश किया गया, SQL में बैक-एंड वेब डेटाबेस चलाने के लिए एक सरल सिंटैक्स है। SQL का उपयोग अधिकांश उद्यमों द्वारा सर्वर में टेक्स्ट या संख्याओं को लोड करने, पुनर्प्राप्त करने और विश्लेषण करने के लिए किया जाता है।

Want to know – Know Search Engine Optimization (SEO)

सुपरहिट साइट code.org यह छात्र कार्यक्रमों के लिए एक विश्वव्यापी सुपरहिट साइट है। इससे दुनिया भर के बच्चे बड़े कार्यक्रमों को प्रोग्राम करना सीख सकते हैं। एक गैर-लाभकारी संगठन का प्रबंधन करें, जो एक गैर-लाभकारी संगठन है। इस साल इस साइट का लक्ष्य लड़कियों को प्रोग्रामिंग सीखने के लिए प्रोत्साहित करना है। यह साइट पूरी तरह से फ्री है। यह साइट का मूल मंत्र है: यदि आप कोड करना सीखते हैं, तो आप दुनिया को बदल सकते हैं। कोड एवेंजर्स (codeavengers.com) यह साइट कहती है या दावा करती है कि आप 20 घंटे में कोडिंग सीख जायेंगे |

यह मुफ़्त है, इसलिए आप इसे आज़मा सकते हैं। हालाँकि, जब आप उच्च स्तर पर पहुँचेंगे तो वेबसाइट आपसे शुल्क लेगी। इस वेबसाइट पर आप कोडिंग के अलावा कई कंप्यूटर लैंग्वेज और डिजाइन भी सीख सकते हैं। यदि आप CodeMonkey.com गेम्स के साथ प्रोग्रामिंग सीखना चाहते हैं, तो CodeMonkey आपके लिए है। इसमें एक छोटे से गेम के जरिए कोडिंग सिखाई जाती है। यह न केवल प्रोग्रामिंग सीखना आसान बनाता है, यह बोरियत का कारण नहीं बनता है।

स्क्रैच.com को मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) द्वारा बनाया गया था। 8 से 16 साल के बच्चों को प्रोग्रामिंग सिखाना दुनिया में इंजीनियरिंग रिसर्च के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। यहां आपको नवीनतम कोडिंग अपडेट और कोडिंग से संबंधित सभी बेहतरीन जानकारी मिलेगी। Khan Academy आप खान अकादमी में बहुत सी बेहतरीन चीजें सीख सकते हैं, लेकिन कुछ बेहतरीन कोडिंग ट्यूटोरियल भी उपलब्ध हैं। उनकी विशेषता ऐसी परियोजनाएं हैं जो उनकी सरल भाषा का परीक्षण करती हैं और कोड करना सीखती हैं। यहां tutor personal प्रोग्रामिंग से संबंधित सवालों के जवाब भी देते हैं।

यूट्यूब चैनलों पर अद्भुत कोडिंग कई यूट्यूब चैनल वीडियो के माध्यम से प्रोग्रामिंग सीखना आसान बनाते हैं। बेशक, वीडियो देखना पढ़ने से ज्यादा मजेदार है-

  • LearnToProgram: You Can Code – यहां ग्राफिक विडियोज के जरिए काफी अच्छी तरह से कोडिंग के बारे में समझाया गया है।
  • CodeWithHarry
  • Coding for Kids – बच्चों के लिए कोडिंग सीखने का बेहतरीन ठिकाना है यह यूट्यूब चैनल।
  • DK Books: Coding for Kids – इस यूट्यूब चैनल को बुक्स की एक कंपनी चलाती है। यहां पर भी कार्टून के जरिए अच्छी तरह से कोडिंग सिखाई जाती है।

ऐप बनाएंगे कोडिंग आसान : ऐसे कई एप्लिकेशन हैं जिन्हें कोडिंग द्वारा सीखना आसान है। प्रोग्रामिंग सीखना बहुत गर्व का स्रोत है, यह सीखने के बजाय कि सीखना हमेशा अधिक सुलभ नहीं होता है। एक को केवल एक बार डाउनलोड करना होगा।

  • Code Monk (फ्री/एंड्रॉयड): इंडिया में काफी पॉपुलर इस ऐप पर काफी आसानी से कोडिंग सीखी जा सकती है।
  • Lightbot: Code hour (फ्री/ एंड्रॉयड): कोडिंग की शुरुआत करने के लिए बेहतरीन ऐप है। यहां पर पजल्स के जरिए कोडिंग सीखने को मिलती है।
  • Hopscotch (फ्री/आईओएस): आईफोन और आईपैड पर कोडिंग सीखने के लिए अच्छा ऐप है|
  • WhiteHat Jr बच्चों (6-14 साल के बच्चे ) के लिए बेहतरीन जगह है |

कोडिंग सिखने के लिए कुछ websites निम्न है : 

  • w3schools.com – Beginners के लिए W3schools कोडिंग सीखने का एक बेहतरीन वेबसाइट है|
  • www.tutorialspoint.com
  • freecodecamp.org
  • theodinproject.com
  • learncs.org
  • codewars.com
  • geeksofgeek.org
  • Codecademy
  • edx
  • GitHub
  • MIT Open courseware
  • Hack

 

इसके आलावा आप चाहे तो Udemy, Coursera आदि websites के कोर्स ले सकते हैं|

 

Coding सिखने के फायदे 

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल बढ़ता है, वैसे-वैसे कोडिंग से जुड़े कामों की मांग भी बढ़ती जाती है। यह आपके लिए एक अच्छा करियर विकल्प हो सकता है।
आप कोडिंग और प्रोग्रामिंग से ज्यादा कमा सकते हैं। भारत में एक अच्छे प्रोग्रामर की औसत सैलरी 70,000 से 120,000 रुपये के बीच होती है।
कोडिंग समस्या निवारण के लिए एक नया दृष्टिकोण प्रदान करती है और तर्क में सुधार करती है।
कोडिंग की मदद से आप अपनी खुद की वेबसाइट, एप्लीकेशन या गेम बना सकते हैं।
प्रोग्रामिंग सीखने के बाद आप शिक्षक बन सकते हैं या अपनी खुद की वर्कशॉप खोल सकते हैं।

Want to know – Know Search Engine Optimization (SEO)

बेहतर कोडिंग के लिए टिप्स क्या है ? (Tips for better coding ?)

  • कोड को कभी भी कॉपी-पेस्ट न करें, प्रोग्राम के पीछे के तर्क को समझें।
  • समाधान(Solution) देखने से पहले कम से कम 20 बार कोशिश करें।
  • उच्च स्तर पर सीखने(Advanced Learned) से पहले सभी बेसिक (महत्वपूर्ण) सीखें।
  • प्रोग्रामिंग की मूल बातें सीखने के बाद, आप किसी भी प्रोग्रामिंग भाषा को बहुत आसानी से सीख सकते हैं।
  • किसी भी प्रोग्राम को फंक्शन्स में डिवाइड करके लिखें और रिटर्न टाइप का फंक्शन बनाने की कोशिश करें।
  • गलती तो आम है, प्रोग्रामिंग करते समय त्रुटि का डर नहीं होना चाहिए।
  • अपने कोड को समझने योग्य बनाएं ताकि हर प्रोग्रामर इसे समझ सके।
  • कोडिंग सोच(Coding is thinking) है, लिखना नहीं(not writing)। इसलिए लोग कहते हैं कि 10 बार सोचें, फिर कोड लिखें।
  • अपने कौशल को बेहतर बनाने के लिए उसी कोड को तब तक लिखें जब तक आप पूरी तरह से संतुष्ट न हो जाएं कि आप कोड को कभी नहीं भूलेंगे।
  • अपनी सोच की गति को बेहतर बनाने के लिए डेटा संरचना और एल्गोरिदम सीखें।

Conclusion 

आज हमने जाना की कोडिंग क्या होती है और कैसे आप आसानी से कोडिंग सीख सकते है |

कोडिंग के फायदे आपके करियर में और कौन कौन सी भाषाए है जिनको सीखकर आप एक अच्छे प्रोग्रामर बन सकते है |

यदि आपके कोई दोस्त या परिचित हैं जो प्रोग्रामिंग (कोडिंग) हिंदी में सीखना चाहते हैं, तो कृपया इस पोस्ट को उनके साथ साझा करें ताकि उन्हें आसानी से हिंदी में प्रोग्रामिंग सीखने का मौका मिले।

आपका कोई प्रश्न हो तो हमे कमेंट बॉक्स में बताएं | धन्यवाद टीम Piotech INDIA

#CodingHindi

Share your love

2 Comments

  1. binary options forex hedge
    binary options forex hedge

    What’s up, yes this piece of writing is truly pleasant and I have learned
    lot of things from it concerning blogging. thanks.

  2. sex in the city movie videos nigerian film
    sex in the city movie videos nigerian film

    Today, I went to the beach with my kids. I found a sea shell and gave it to my 4 year old daughter and said “You can hear the ocean if you put this to your ear.” She placed the
    shell to her ear and screamed. There was a hermit
    crab inside and it pinched her ear. She never wants
    to go back! LoL I know this is completely off topic but I had to tell
    someone!

Leave a Reply